Header image
 
 
 
 

 
 
एंड्रॉयड फोन

Google Voice Typing Setting

1. Setting >> Language and Input Option में से Google Voice Typing विकल्प का चयन करें

यदि Setting के पश्चात Language and Input का ऑप्शन ना दिखाई दे तो Additional Settings or General Management में चैक करें ।

2. Voice के अंतर्गत Language: हिंदी (भारत) का चयन करें । एक समय पर एक ही भाषा का चयन कर सकते हैं

3. Offline Speech Recognition का भी चयन करें All पर क्लिक करके हिंदी (भारत) को Download करें

4. यदि मोबाइल फोन में Android 7.0 OS है तो Setting >> Language and Input >> Virtual Keyboard के अंतर्गत Google Voice Typing विकल्प को चुनें

5. यदि मोबाइल फोन में Android 8.0 OS है तो Setting >> System >> Language and Input >> Virtual Keyboard के अंतर्गत Google Voice Typing विकल्प को चुनें

6. जब भी टाइप करना हो की-बार्ड पर उपलब्ध माइक्रोफोन के बटन पर क्लिक करें और सामान्य गति और वोल्यूम से स्पष्ट रूप से अपना पाठ बोलें , इससे आप SMS, WhatsApp, E-mail, Google Docs आदि पर वाइस टाइपिंग कर सकेंगे

Android based मोबाइल तथा टैबलेट में हिंदी स्वयं शिक्षण - लीला-प्रबोध, प्रवीण तथा प्राज्ञ पाठ्यक्रम तथा लीला हिंदी प्रवाह

• Play Store में जाकर lila-rajbhasha तथा lila pravah डाउनलोड करके इंस्टाल करें

• यह पैकेज विशेष रूप से सरकारी एवं अर्धसरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, निगमों और बैंकों के उन कर्मचारियों के लिए लाभप्रद है, जो हिंदी में सभी कार्यालयीन क्रियाकलापों को संपादित करने के लिए क्षमता अर्जित करना चाहते हैं ।

• लीला (LILA-Learn Indian Languages through Artificial intelligence) स्वयं शिक्षण मल्टीमीडिया पैकेज है । लीला हिंदी स्वयं शिक्षण पैकेज के पाठ्यक्रम कईं भाषाओं (अंग्रेजी, कन्नपड़, मलयालम, तमिल, तेलुगु, बंगला, असमी, उड़िया, मणिपुरी, मराठी, पंजाबी, कश्मीरी, गुजराती, नेपाली तथा बोडो) के माध्यम से हिंदी सीखने के लिए

• लीला हिंदी प्रबोध का लक्ष्य हिंदी के मूल ज्ञान को प्रदान करना है और प्रथम स्तर के पाठ्यक्रम है ।

• लीला हिंदी प्रवीण कक्षा आठ स्तरीय हिंदी पाठ्यक्रम है, जो विशेष रूप से सरकारी और कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए तैयार किया गया है। यह लीला हिंदी प्रबोध पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उन्नत हिंदी सीखने के लिए भी उपयोगी है।

• लीला हिंदी प्राज्ञ पाठ्यक्रम विशेष रूप से हिंदी में, प्रारूपण, आधिकारिक पत्राचार, नोटिंग, आदेश, ज्ञापन, परिपत्र, प्रेस विज्ञप्ति आदि सीखने के लिए है ।

‘लीला हिंदी प्रवाह’

दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में हिंदी भाषा के प्रचार एवं प्रसार हेतु की गई अनुशंसाओं पर अमल करते हुए राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय के मार्गदर्शन में केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा हिंदी भाषा का कार्यसाधक ज्ञान प्राप्त कार्मिकों के साथ-साथ जनसाधारण को हिंदी भाषा का उच्चतर ज्ञान कराने के लिए ‘‘हिंदी प्रवाह’’ नामक एक नया पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। 'लीला हिंदी प्रवाह' से विश्व के प्रत्येक भाग के और प्रत्येक वर्ग के लोग लाभान्वित होंगे। ‘हिंदी प्रवाह’ में अलग-अलग विधाओं के कुल 20 पाठ संकलित किए गए हैं। प्रत्येक वर्ग के पाठक की रुचि के अनुरूप पाठों को ‘हिंदी प्रवाह’ में स्थान दिया गया है।

‘हिंदी प्रवाह’ का भाव पक्ष जितना सबल है, तकनीकी पक्ष भी उतना ही मज़बूत है। इस पाठ्यक्रम को भी ‘लीला पैकेज’ प्रबोध, प्रवीण एवं प्राज्ञ की भाँति अंग्रेजी के अलावा 14 भारतीय भाषाओं क्रमश: असमिया, बोडो, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, तमिल एवं तेलुगू के माध्यम से जनसाधारण तक ऑनलाइन वेबवर्जन एवं मोबाइल ऐप के रूप में उपलब्ध कराया गया है।

'लीला हिंदी प्रवाह' के वेबवर्जन एवं मोबाइल ऐप के लिए तैयार किए गए सभी पाठों को, 'पाठ एवं शब्दावली' नामक दो भागों में विभाजित किया गया है। पाठ भाग में ऑडियो-वीडियो सुविधा के साथ-साथ चयनित भाषा में अनुवाद प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध है। शब्दावली भाग में पाठ के सभी शब्दों के अर्थ यूज़र द्वारा चयनित भाषा में भी दिए गए हैं।

'लीला हिंदी प्रवाह' के वेबवर्जन एवं मोबाइल ऐप में पाठों से संबंधित शब्दों को समझने एवं समझाने के लिए बृहत शब्दावली की व्यवस्था भी की गई है। इस बृहत शब्दावली में पाठों में सम्मिलित शब्दों के अर्थ यूज़र द्वारा चयनित भाषा में वर्णक्रमानुसार दिए गए हैं। इस भाग की विशेषता यह है कि इसमें शब्दों के उच्चारण के साथ-साथ रिकॉर्ड एवं कम्पेयर सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। यूज़र, पाठ में आए शब्दों का अर्थ अपनी भाषा में देखने एवं जानने के अलावा हिंदी में उनका उच्चारण सुनने के बाद स्वयं उस शब्द को बोलकर रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर मूल शब्द एवं स्वयं द्वारा रिकॉर्ड किए हुए शब्द को एक के बाद एक सुनकर उच्चारण संबंधी अपनी कमियों को दूर कर सकते हैं। यूज़र, अपनी सुविधा के अनुसार जब चाहें, जितना चाहें और जितनी बार चाहें, इस पाठ्यक्रम को पढ़ सकते हैं।

अंत में यह कहना उचित होगा कि ‘हिंदी प्रवाह’ राजभाषा विभाग की ओर से गागर में सागर भरने का एक प्रयास है।

Android based मोबाइल तथा टैबलेट में अनुवाद सॉफ्टवेयर

• Play Store में जाकर Google Translate डाउनलोड करके इंस्टाल करें

• इससे आप अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद कर सकते हैं तथा अंग्रेजी में प्राप्त SMS को हिंदी में भी पढ़ सकते हैं

• JPG Format picture में यदि कोई अंग्रेजी टैक्सट हो तो उसे Capture करके हिंदी अनुवाद कर सकते हैं

• किसी अंग्रेजी में छपे हुए टैक्सट को text में कनवर्ट करके हिंदी में अनुवाद कर सकते हैं

Enable Tap to Translate in Google Translate

• Download Google Translate from the Play Store or update your copy to the latest version.

• Launch Google Translate. Tap on the Hamburger icon for the menu and click on Settings.

• Select Tap to Translate. On the next screen, toggle or tick the option that says Enable Tap to Translate.

Use Google Translate From Any App on Your Android

• Open any app. For example, WhatsApp. Highlight the text you want the translation for and then Copy it.

• A Google Translate icon is displayed on the top right within the app. Tap on it for the translation.

• As you can see, the translated version of the message text is displayed with the help of Google Translate.

Google Docs पर कार्य करना

• Play Store से Google Docs डाउनलोड करके इंस्टाल करें । मोबाइल फोन में Google Docs पर कार्य तथा कंप्यूटर में एक की गूगल account होने पर Google Docs में फाइलें एक समान ही रहेंगी । फाइलों पर कार्य आप मोबाइल तथा कंप्यूटर पर आसानी से कर सकेंगे ।

मोबाइल फोन पर हिंदी टाइपिंग के लिए

1. Play Store में जाकर Google Indic Keyboard डाउनलोड करके इंस्टाल करें

2. Setting >> Language and Input में जाकर Keyboard & Input Method में से Current Keyboard or Default Keyboard में से English & Indic Languages Google Indic Keyboard को चुनें

अंग्रेज़ी कीबोर्ड - असमिया कीबोर्ड (অসমীয়া) - बंगाली कीबोर्ड (বাংলা) - गुजराती कीबोर्ड (ગુજરાતી) - हिंदी कीबोर्ड (हिंदी) - कन्नड़ कीबोर्ड (ಕನ್ನಡ) - मलयालम कीबोर्ड (മലയാളം) - मराठी कीबोर्ड (मराठी) - उड़िया कीबोर्ड (ଓଡ଼ିଆ) - पंजाबी कीबोर्ड (ਪੰਜਾਬੀ) - तमिल कीबोर्ड (தமிழ்) - तेलुगू कीबोर्ड (తెలుగు)

Google Indic Keyboard इनपुट के विभिन्न मोड का समर्थन करता है:

- लिप्यंतरण मोड - उच्चारण को अंग्रेज़ी अक्षरों में लिखकर अपनी मातृभाषा में आउटपुट प्राप्त करें (जैसे, namaste -> नमस्ते.)

- मूल कीबोर्ड मोड - सीधे मूल लिपि में लिखें

- हस्तलेखन मोड (अभी केवल हिंदी में उपलब्ध है) - सीधे अपने फ़ोन की स्क्रीन पर लिखें.

- हिंग्लिश मोड - यदि आप “हिंदी” को एक इनपुट भाषा के रूप में चुनते हैं, तो अंग्रेज़ी कीबोर्ड अंग्रेज़ी और हिंग्लिश दोनों तरह के शब्दों का सुझाव देगा।

Play Store से हिंदी Hindi Free Apps

Play Store से Hindi Grammar, Hindi Alphabet, English-Hindi Dictionary, Learn Hindi Speak, Hindi Keyboard, Learn Hindi Step by Step, Muhavare: Hindi Idioms डाउनलोड कर सकते हैं

 
 
 © एनआईसी - राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वामित्व सामग्री.
नोट: सभी जानकारियां राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए संबंधित वैबसाइट से एकत्रित की गई हैं ।